शोएब बशीर कौन है ? जिसके कारण इंग्लैंड ने भारत आने से कर दिया था माना

इंग्लैंड के ऑफ़ स्पिनर शोएब बशीर की घर वापसी के बाद ब्रिटिश सरकार ने भारत से वीज़ा संबंधी प्रक्रिया को पारदर्शी रखने की मांग की है। ब्रिटिश सरकार ने इस मामले में दखल इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के उस खुलासे के बाद किया है जिसमें स्टोक्स ने कहा था कि इंग्लैंड की टीम ने बिना बशीर के भारत आने से इंकार कर दिया था।

स्टोक्स की यह भावुक प्रतिक्रिया अबू धाबी में भारत दौरे से पहले अभ्यास के दौरान आई थी, जब उन्हें यह पता चला था कि संबंधित काग़ज़ात ना मिल पाने के चलते बशीर इंग्लैंड के दल के साथ भारत नहीं जा पाएंगे।

बशीर अब वापस लंदन लौट चुके हैं। इंग्लैंड के भारत आने के बाद कुछ दिन तक वह यूएई में इंग्लैंड के क्रिकेट ऑपरेशंस के डायरेक्टर स्टुअर्ट हूपर के साथ थे लेकिन अब हूपर भी इंग्लैंड के दल के साथ जुड़ गए हैं।

स्टोक्स ने कहा, “जब मैंने पहली बार अबू धाबी में यह सुना तब मैंने ज़रूर कहा था कि जब तक बशीर को वीज़ा नहीं मिल जाता तब तक हम भारत के लिए उड़ान नहीं भरेंगे। मैं काफ़ी भावुक हो गया था। मुझे इस बात के लिए काफ़ी हताशा है कि बशीर को इन सब चीज़ों से गुज़रना पड़ रहा है। जब आपका टीम मेट इन चीज़ों से परेशान हो जाता है तो एक कप्तान के तौर पर भावुक हो जाना स्वाभाविक है। उम्मीद है वह इस सप्ताहांत तक आ जाएंगे लेकिन उन्हें भी यह चीज़ पता है कि हम सभी उनके साथ हैं।”

पाकिस्तान से जुड़ाव होने के चलते पहले भी कई क्रिकेटरों को भारत आने के लिए वीज़ा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ा है। 2019 में साक़िब महमूद को इंग्लैंड लायंस के भारत दौरे से बाहर होना पड़ा था, मोईन अली भी IPL 2022 में देरी से भारत पहुंचे थे। उस्मान ख़्वाजा, जिनके माता पिता इस्लामाबाद में जन्मे थे, वह भी पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के भारत के दौरे के लिए समय पर नहीं आ पाए थे।

ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम भारत सरकार से यह अपेक्षा करते हैं कि वे अपनी वीज़ा संबंधी प्रक्रिया में ब्रिटिश नागरिकों के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे। हम लंदन में भारतीय हाई कमीशन के सामने, पाकिस्तान से जुड़े हुए ब्रिटिश नागरिकों को वीज़ा प्राप्त करने में आने वाली समस्या को पहले भी रख चुके हैं।”

हालांकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) को BCCI और भारतीय हाई कमीशन से लगातार आश्वासन मिल रहा है कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा लेकिन इसी बीच बशीर पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड को यह उम्मीद है कि बशीर रविवार तक उनके दल के साथ जुड़ जाएंगे। दूसरा टेस्ट विशाखापट्टनम में 2 फ़रवरी से खेला जाना है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बशीर की समस्या पर सहानुभूति व्यक्त की। उन्होंने कहा, “मैं उनकी पीड़ा समझ सकता हूं। लेकिन मैं वीज़ा ऑफ़िस में नहीं बैठता हूं कि मैं आपको इस मामले पर और जानकारी दे सकूं। लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि उन्हें जल्द ही वीज़ा मिल जाएगा। हमारे देश में आनंद लीजिए और क्रिकेट भी खेलिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *