भारत की न्यूज़ीलैंड पर शानदार जीत मुशीर, पांडे का अच्छा प्रदर्शन….

मुशीर ख़ान ने तीन पारियों में अपना दूसरा शतक जमाया और उसके बाद 3.1 ओवर में 10 रन देकर दो विकेट लिए, जिससे भारत ने अंडर-19 विश्व के सुपर सिक्स राउंड के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड पर 214 रन की शानदार जीत दर्ज की। यह टूर्नामेंट में भारत की लगातार तीसरी 200 से अधिक रन की जीत थी, जिसने उन्हें सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के क़रीब एक क़दम आगे बढ़ाया।

न्‍यूज़ीलैंड को किया 81 रन पर ढेर जिसकी वजह से भारत को मिली लगातार तीसरी 200 से अधिक रन की जीत भारतीय कप्तान 57 गेंदों में केवल 34 रन ही बना सके लेकिन इससे मुशीर पर कोई असर नहीं पड़ा और वह आगे बढ़ते रहे। 18 वर्षीय खिलाड़ी ने 90 के आगे पहुंचने पर रिवर्स स्वीप के साथ रन लेते हुए डीप मिडविकेट पर सिंगल लेकर शतक पूरा किया। शतक के साथ, मुशीर 2004 में शिखर धवन के बाद अंडर-19 विश्व कप के एक संस्करण में कई शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए।

इसके बाद कप्तान उदय सहारन आए, लेकिन वह पिछली लय की तरह नहीं खेल पाए क्‍योंकि यहां पर गेंद टर्न ले रही थी। न्यूज़ीलैंड ने लगातार 25 ओवरों तक स्पिन का इस्तेमाल किया और स्नेहिथ रेड्डी, कमिंग (1-37) और ओलिवर तेवतिया (1-43) चमके। मुशीर ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन सहारन को संघर्ष करना पड़ा।

न्यूज़ीलैंड ने तीन बदलाव करते हुए अपने सर्वाधिक विकेट लेने वाले मैट रोव को बाहर कर दिया। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले अर्शिन कुलकर्णी ने स्क्वायर लेग पर फ़्लिक लगाया, लेकिन सफल नहीं हुए। मेसन क्लार्क की बैक ऑफ़ द लेंथ गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई डीप थर्ड के पास चली ग

पिछले दो मैचों में 118 और 73 रन की पारी खेलने वाले मुशीर ने इस बार कोई ज़ल्‍दबाज़ी नहीं की। उन्‍होंने रैंप के साथ शुरुआत की जो कीपर के ऊपर से निकल गई/ इसके बाद वह बेहतरीन कवर ड्राइव लगाकर दहाई के आंकड़ें तक पहुंचे। आदर्शन ने भी इस बीच कई बेहतरीन ड्राइव लगाई।

बल्लेबाज़ी के लिए उपयुक्त परिस्थितियों में उन्होंने हर अंतराल पर स्ट्राइक बदली और नियमित रूप से बाउंड्री लगाई। भारत अब तक इस टूर्नामेंट में पावरप्‍ले में दो विकेट पर 45 रन, एक विकेट पर 38 रन और शून्‍य विकेट पर 40 रन बनाया है। उन्‍होंने इस बार न्यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ एक विकेट पर 61 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ग्राउंड फ़ील्डिंग भी कम से कम पहले दस ओवरों में अच्छी नहीं रही।

पावरप्ले के बाद भी न्यूज़ीलैंड ने रन बनाना जारी रखा और आदर्श ने ऑस्कर जैक्सन को एक ओवर में दो चौके लगाकर 56 गेंदों पर स्क्वायर लेग के माध्यम से तीन चौकों के साथ टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ लेग स्पिनर ज़ैक कमिंग की गेंद दर रन बनाकर 77 रन की साझेदारी करके आउट हो गया।

मुशीर जब तीन रन पर थे तो उनका डीप स्‍क्‍वायर लेग पर गैच गिरा दिया गया था, लेकिन न्यूज़ीलैंड ने क्लार्क के साथ भारत को एक हद तक रोकने में क़ामयाबी हासिल की, जिन्‍होंने 62 रन पर चार विकेट लिए। मुशीर 48वें ओवर में आउट हुए और भारत ने आख़‍िरी 10 ओवरों में 89 रन बनाए लेकिन इस दौरान पांच विकेट गंवाए।

यदि न्यूज़ीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में कोई गति पकड़ी थी, तो उसने लिम्बनी के पहले ओवर में वह सब खो दिया। इन स्विंगिंग कला में माहिर सलामी बल्लेबाज़ टॉम जोंस उनकी अंदर आती बेहतरीन गेंद पर बोल्‍ड हो गए। इसके बाद रेड्डी भी समय व्‍य‍तीत नहीं कर सके और अपना विकेट गंवा गए, अब न्यूज़ीलैंड का स्कोर दो विकेट पर शून्‍य रन हो गया। इसके तुरंत बाद लाचलान स्टैकपोल को पांडे की आर्म बॉल ने क्लीन बोल्ड कर दिया तो अब स्कोर तीन विकेट पर 13 रन था।

यह एक समय था जब न्‍यूज़ीलैंड के बल्‍लेबाज़ किसी भी गेंदबाज़ को नहीं समझ पा रहे थे। जेम्‍स नेल्‍सन पांडे की गेंद पर 10 रन पर पगबाधा हुए तो नमन तिवारी को तेवतिया ने आउट किया। जैक्‍सन और कमिंग 40 गेंद तक टिके रहे लेकिन मुशीर ने यॉर्कर पर जैक्‍सन का विकेट लिया वहीं पांडे ने दो और विकेट जोड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *