भारत बनाम न्यूजीलैंड: गंभीर उच्च जोखिम, उच्च लाभ वाली योजना पर अडिग

भारत बनाम न्यूजीलैंड: अगले नौ महीनों में भारत 13 टेस्ट मैच खेलेगा, जिसकी शुरुआत बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच से होगी। हालांकि, ध्यान कार्यभार प्रबंधन पर रहेगा, लेकिन भारतीय मुख्य कोच गौतम गंभीर का मानना है कि रोहित शर्मा एंड कंपनी जिस तरह का क्रिकेट खेलेगी, उसमें अनुकूलनशीलता बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी।

भारत बनाम न्यूजीलैंड: “हम ऐसी टीम बनना चाहते हैं जो एक दिन में 400 रन बना सके और मैच ड्रॉ कराने के लिए दो दिन तक बल्लेबाजी कर सके। और इसे विकास और अनुकूलनशीलता कहते हैं। इसे टेस्ट क्रिकेट कहते हैं। अगर आप एक ही तरह से खेलते हैं, तो यह विकास नहीं है। हमारे ड्रेसिंग रूम में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं जो दो दिन तक बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसलिए, आखिरकार, पहला मकसद मैच जीतना है,” गंभीर ने कहा, जिन्होंने कोच के रूप में अपनी लाल गेंद की यात्रा बांग्लादेश पर 2-0 की श्रृंखला जीत के साथ शुरू की थी। https://cricketmaan.com

हम अपने खिलाड़ियों को उच्च जोखिम वाली क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करना
Untitled design 20241015 165138 0000

भारत ने कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ़ अपनी बात पर अमल किया। बारिश के कारण पहले तीन दिन का खेल समाप्त होने के बाद, भारत ने बहुत ज़्यादा बचत के साथ सात विकेट से जीत दर्ज की। पूर्व भारतीय ओपनर ने खिलाड़ियों को मैदान पर अपनी बात रखने पर भी ज़ोर दिया। “हम चाहते हैं कि खिलाड़ी मैदान पर जाकर अपना स्वाभाविक खेल खेलें। अगर वे एक दिन में 400-500 रन बना सकते हैं, तो क्यों नहीं? हम इसे उसी तरह से खेलेंगे। उच्च जोखिम, उच्च इनाम; उच्च जोखिम, उच्च विफलता। ऐसे दिन भी आएंगे जब हम 100 रन पर ढेर हो जाएंगे और हम इसे स्वीकार कर लेंगे। और हम अपने खिलाड़ियों को उच्च जोखिम वाली क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे। हम इसी तरह खेलना चाहते हैं और इसी तरह हम खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं,” उन्होंने विस्तार से बताया। https://cricketmaan.com

भारत, जो 2013 से घरेलू मैदान पर लगातार 18 टेस्ट मैच जीत रहा है, संघर्षरत ब्लैक कैप्स के खिलाफ पसंदीदा टीम के रूप में शुरुआत करेगा, लेकिन गंभीर ने आत्मसंतुष्टि के खिलाफ चेतावनी दी।

न्यूजीलैंड उच्च गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों वाली अच्छी टीम
Untitled design 20241015 165101 0000

न्यूजीलैंड एक बिलकुल अलग चुनौती है। वे उच्च गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों वाली एक बहुत अच्छी टीम हैं। उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो हमें चोट पहुँचा सकते हैं और उनके लिए काम भी कर सकते हैं। इसलिए, हम उनका सम्मान करते हैं, लेकिन हम किसी से नहीं डरते। हमें पहली गेंद से ही तैयार रहना चाहिए। और यह सहायक कर्मचारियों की जिम्मेदारी है कि वे खिलाड़ियों को तैयार रखें, चाहे हम पहले बल्लेबाजी कर रहे हों या गेंदबाजी कर रहे हों,” उन्होंने कहा। गंभीर ने गेंदबाजों के प्रति दृष्टिकोण और टीम में उनके योगदान में बदलाव का भी आह्वान किया। “यह गेंदबाजों का समय है। बल्लेबाज केवल मैच बनाते हैं। हमारे बल्लेबाज-प्रेमी रवैये को खत्म करना होगा। अगर कोई बल्लेबाज एक हजार रन बनाता है, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वह टेस्ट मैच जीत जाएगा। लेकिन अगर कोई गेंदबाज 20 विकेट लेता है, तो जीतने की 99% संभावना है। इसलिए, मुझे उम्मीद है कि इस युग या इस बार, हम बल्लेबाजों की तुलना में गेंदबाजों के बारे में अधिक बात करेंगे। और मुझे उम्मीद है कि भविष्य में यह मानसिकता बदल जाएगी,” गंभीर ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *