Cricket news: अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच एक भी गेंद फेंके बिना रद्द; BCCI के लिए चिंता का विषय

Cricket news: ग्रेटर नोएडा, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच शुक्रवार को एक भी गेंद फेंके बिना रद्द कर दिया गया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह आठवीं बार है जब ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है।

Cricket news: खेल के पहले दो दिन गीले आउटफील्ड के कारण रद्द कर दिए गए, जिससे शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की तैयारियों को लेकर चिंताएँ बढ़ गई। इसके बाद लगातार बारिश के कारण शेष तीन दिन धुल गए। शुक्रवार की सुबह निरीक्षण किया गया, लेकिन आउटफील्ड के खुले हिस्सों पर अभी भी पानी के गड्ढे होने के कारण यह पहले से तय था कि मैच टॉस किए बिना ही रद्द कर दिया जाएगा। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा, “ग्रेटर नोएडा में अभी भी बारिश हो रही है और लगातार बारिश के कारण अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट के 5वें और अंतिम दिन को मैच अधिकारियों ने रद्द कर दिया है।”. https://cricketmaan.com

20240913 123650 0000

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 1890 से अब तक केवल सात मैच बिना कोई गेंद फेंके रद्द हुए हैं। पिछली बार ऐसा लगभग 26 साल पहले 1998 में हुआ था। संयोग से, यह कीवी टीम का मैच था। उन्हें न्यूजीलैंड के डुनेडिन में भारत के साथ खेलना था। https://cricketmaan.com

हालांकि, यह पहली बार है जब किसी भारतीय मैदान पर ऐसी घटना हुई है। पिछले दो हफ्तों से यहां लगातार बारिश हो रही थी और सुविधाओं की कमी, जैसे कि 30 गज के घेरे में उचित ग्राउंड कवर, घटिया जल निकासी, प्रशिक्षित ग्राउंड स्टाफ की कमी और अपर्याप्त सुपर-सॉपर्स ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया।

पहले दो दिन तेज धूप के बावजूद खेल नहीं हो सका

Untitled design 20240913 123807 0000 1

पहले दो दिन तेज धूप के बावजूद कोई खेल संभव नहीं हो सका क्योंकि अंपायरों ने “खिलाड़ियों की सुरक्षा” को चिंता का विषय बताया था।मिडविकेट क्षेत्र एक विशेष चिंता का विषय था। इस मुद्दे को हल करने के लिए, ग्राउंड्समैन अभ्यास क्षेत्र से घास के सूखे हिस्से को मिडविकेट क्षेत्र में “रोपने” के लिए लाए।जबकि बीसीसीआई ने अतिरिक्त मशीनरी प्रदान करके सहायता करने की कोशिश की और दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ और उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ ने मदद की, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

अफगानिस्तान ने 2017 में खेला था अपना पहला टेस्ट मैच
Untitled design 20240913 123732 0000

अफगानिस्तान, जिसे 2017 में अपना टेस्ट दर्जा दिया गया था और जिसने इस मैच से पहले केवल नौ अंतरराष्ट्रीय रेड-बॉल गेम खेले हैं, मेजबान थे।यह पहली बार था जब अफगानिस्तान, जिसे बड़े देशों के साथ बहुत अधिक टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिलता है, न्यूजीलैंड से भिड़ने वाला था।हालांकि, यह मैच आईसीसी के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र का हिस्सा नहीं था। स्टेडियम के लिए, मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ की स्थल की तैयारियों पर रिपोर्ट इसके भाग्य का फैसला करने में बहुत मददगार साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *