Cricket news: 6 फीट 7 इंच लंबे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश हल को इंग्लैंड की ओर से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला

Cricket news: 6 फीट 7 इंच लंबे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोश हल शुक्रवार को ओवल में श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की ओर से पदार्पण करेंगे। वह मैथ्यू पॉट्स की जगह लेंगे, जो इंग्लैंड की टीम में एकमात्र बदलाव है। इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में 190 रन से जीत दर्ज करके सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की थी।

Cricket news: हल, जो पिछले महीने ही 20 साल के हुए हैं, मार्क वुड के जांघ की चोट के कारण सीरीज से बाहर होने पर बाएं क्षेत्र के प्रतिस्थापन थे। उन्होंने लीसेस्टरशायर के लिए अपने नौ काउंटी चैंपियनशिप में 84.54 की औसत से 11 विकेट लिए हैं, लेकिन उनकी शारीरिक विशेषताओं ने इंग्लैंड के प्रबंधन की रुचि जगाई और उन्होंने पिछले महीने इंग्लैंड लायंस के डेब्यू पर 74 रन देकर 5 विकेट लिए। https://cricketmaan.com

Untitled design 20240904 234834 0000

उन्हें इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम में भी शामिल किया गया है – हालांकि ओवल में उनकी भागीदारी के कारण उन्हें अगले बुधवार को यूटिलिटा बाउल में होने वाले पहले टी20आई के लिए खेलने से बाहर रखा जाएगा, जो तीसरे टेस्ट के निर्धारित अंत से 24 घंटे पहले होगा।

बेन स्टोक्स की जगह ओली पोप होगें इंग्लैंड के नए कप्तान

चोटिल बेन स्टोक्स की जगह कप्तान के तौर पर खेल रहे ओली पोप ने कहा कि हल की “बहुत बड़ी क्षमता” है – लाक्षणिक रूप से भी, और शाब्दिक रूप से भी। “जब आप 6 फीट 7 इंच के होते हैं और आप 85-90 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद को नीचे ला सकते हैं, और बाएं हाथ के कोण से थोड़ा स्विंग कर सकते हैं, तो इसमें बहुत कुछ पसंद करने लायक होता है,” पोप ने कहा। “यह उनके लिए वाकई एक रोमांचक सप्ताह है।” https://cricketmaan.com

पोप ने कहा कि हॉल इंग्लैंड के आक्रमण में “अंतर का बिंदु” जोड़ देगा। उन्होंने बताया, “ऊंचाई के साथ, आप उस अतिरिक्त उछाल के साथ कुछ और किनारे बना सकते हैं।” “इससे गेंद को ड्राइव करना बहुत मुश्किल हो जाता है, खासकर अगर ओवल में थोड़ा उछाल हो – जो कि हो सकता है, खासकर खेल के शुरुआती दौर में।

“और फिर कोण… हमने पहले दो मैचों में चार दाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के साथ खेला है, इसलिए विपक्षी बल्लेबाजों के लिए यह कुछ अलग है, क्योंकि गेंद दाएं हाथ के बल्लेबाज के पास आती है और जाहिर तौर पर बाएं हाथ के बल्लेबाज से दूर होती है, उस स्विंग के साथ। यह एक अंतर है, और जब वह नेट्स में क्लिक करता है तो उसके पास अच्छी गति भी होती है।”

उनका चयन पॉट्स द्वारा श्रृंखला के पहले दो टेस्ट मैचों में 29.60 की औसत से पांच विकेट लेने के बाद हुआ है। हालाँकि उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट की पहली पारी में घबराहट से उबरते हुए दूसरी पारी में 47 रन देकर 3 विकेट चटकाए, लेकिन उनकी वापसी गस एटकिंसन की तुलना में कम है, जिन्होंने लॉर्ड्स में दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे, जो उनके डेब्यू समर का तीसरा था, जिसमें उन्होंने अब तक 18.06 की औसत से 33 विकेट लिए हैं।

हल 2021 में सैम कुरेन के बाद इंग्लैंड के लिए टेस्ट खेलने वाले पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज होंगे, और 2010 की शुरुआत में रयान साइडबॉटम के आखिरी टेस्ट के बाद से केवल दूसरे होंगे।

इंग्लैंड के चयनकर्ताओं की क्या है प्रवृत्ति?
Untitled design 20240904 234926 0000

उनके शामिल होने से इंग्लैंड के चयनकर्ताओं की यह प्रवृत्ति जारी है कि वे टेस्ट चयन में बुनियादी आंकड़ों से परे देखते हैं। उदाहरण के लिए, शोएब बशीर – जिनकी ऑफ स्पिन को हल के फॉलोथ्रू से मदद मिलेगी, जो दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए रफ बनाते हैं – को पिछले साल भारत के दौरे के लिए चुना गया था, वह भी 20 साल की उम्र में, जबकि इससे पहले उन्होंने समरसेट के लिए 67 की औसत से 10 विकेट लिए थे। मौजूदा शासन के तहत कम से कम पांच गेंदबाजों ने अपने डेब्यू मैच में पांच विकेट लिए हैं, सबसे हाल ही में जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ एटकिंसन ने ऐसा किया था।

पोप ने कहा, “कभी-कभी संख्याएं खुद ही बोलती हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के साथ स्पष्ट रूप से एक बड़ी तस्वीर है।” “शोएब बशीर ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है, और जोश हल ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है, और जो क्षमता उन्होंने हासिल की है, उससे पता चलता है कि संख्याओं में कुछ और भी है। मुझे लगता है कि यह खिलाड़ियों के प्रदर्शन और ब्रेंडन और बेन की हिम्मत का नतीजा है कि उन्होंने इतनी कम उम्र में इन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।”

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने इस बात पर सहमति जताई कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता के लिए अनुभव कोई बाधा नहीं है, तथा उन्होंने भारत में बशीर की सफलता को इस बात का प्रमाण बताया कि इंग्लैंड का प्रबंधन जानता है कि अपने युवा खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे निकलवाया जाए।

करुणारत्ने ने कहा, “कप्तान और सहयोगी स्टाफ और कोच, वे प्रत्येक खिलाड़ी पर भरोसा करते हैं।” “वे [बशीर] को भारत ले गए और उन्होंने 19 साल की उम्र में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेला। इसलिए यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है। एक पूर्व कप्तान के रूप में, यह जूनियर के लिए एक बेहतर बात है। यदि आप इंग्लैंड क्रिकेट खेलने के लिए पर्याप्त अच्छे हैं, तो आपको बहुत अधिक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने की आवश्यकता नहीं है। आपने काउंटी सीज़न में जो भी किया है, आपको इंग्लैंड के लिए खेलने का मौका मिल सकता है।”

करुणारत्ने ने कहा कि वॉर्सेस्टर में लायंस के लिए पदार्पण के दौरान वे हल से काफी प्रभावित हुए थे, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि उनकी विशेषताओं को पहले से ही देख लेना उनकी टीम के लिए फायदेमंद होगा।

करुणारत्ने ने कहा, “अभ्यास मैच में उन्होंने वाकई बहुत अच्छी गेंदबाजी की।” “पहली पारी में, उन्हें फिसलन भरी परिस्थितियों में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। लेकिन उन्हें कुछ उछाल और स्विंग मूवमेंट मिला, और दूसरी पारी में उन्होंने नई गेंद से वाकई बहुत अच्छी गेंदबाजी की। इंग्लैंड क्रिकेट के लिए उनका भविष्य उज्ज्वल है।

“तो चलिए देखते हैं। हम पहले भी उसके खिलाफ खेल चुके हैं, इसलिए हमारे पास कुछ योजनाएँ हैं, और उसके खिलाफ खेलना हमारे लिए एक प्लस पॉइंट है।”

इंग्लैंड XI बनाम श्रीलंका: 1 डैन लॉरेंस, 2 बेन डकेट, 3 ओली पोप (कप्तान), 4 जो रूट, 5 हैरी ब्रुक, 6 जेमी स्मिथ (विकेट कीपर), 7 क्रिस वोक्स, 8 गस एटकिंसन, 9 ओली स्टोन, 10 जोश हल, 11 शोएब बशीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *