भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव: ‘मैं अपनी टीम में निस्वार्थ क्रिकेटरों को शामिल करना चाहता हूं’

सूर्यकुमार यादव: भारत के टी20 कप्तान भी अपनी टीम में लचीले बल्लेबाजों और गेंदबाजों की मौजूदगी से उत्साहित हैं

सूर्यकुमार यादव: भारत के टी20 कप्तान सूर्यकुमार यादव के लिए निस्वार्थ टीम बनाना एक महत्वपूर्ण सीख रही है, क्योंकि हैदराबाद में रिकॉर्ड तोड़ दिन पर उनकी टीम ने बांग्लादेश को 3-0 से हराया। सूर्यकुमार और कोच गौतम गंभीर के लिए यह सबसे छोटे प्रारूप में टीम की कमान संभालने के बाद से लगातार दूसरी सीरीज़ स्वीप थी। https://cricketmaan.com

संजू सैमसन है निस्वार्थ और निडर दृष्टिकोण के बल्लेबाज
Untitled design 20241013 124306 0000

शनिवार को, यह संजू सैमसन ही थे जिन्होंने बल्ले से भारत के निस्वार्थ और निडर दृष्टिकोण का सबसे अच्छा उदाहरण पेश किया। 29 गेंदों पर 62 रन बनाने वाले सैमसन ने दसवें ओवर में कलाई के स्पिनर रिशाद हुसैन द्वारा फेंके गए 6,6,6,6,6 के सनसनीखेज क्रम के साथ 35 गेंदों पर 92 रन बनाए। फिर जब वे 96 रन पर थे, तो उन्होंने ऑफ स्पिनर महेदी हसन को 40 गेंदों पर आउट करके शतक जड़ दिया – टी20ई में किसी भारतीय द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे तेज शतक। सैमसन की धमाकेदार पारी ने भारत को 6 विकेट पर 297 रन बनाने में मदद की – जो पुरुषों के टी20ई में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। https://cricketmaan.com

सौहार्द मैदान पर भी जारी है और हम इसका भरपूर आनंद ले
Untitled design 20241012 164050 0000 1

सूर्यकुमार ने पोस्ट-सीरीज़ प्रेजेंटेशन के दौरान होस्ट ब्रॉडकास्टर से कहा, “मुझे लगता है कि हमने एक टीम के तौर पर बहुत कुछ हासिल किया है।” “सबसे महत्वपूर्ण बात, जैसा कि मैंने सीरीज़ की शुरुआत में कहा था, मैं अपनी टीम में निस्वार्थ क्रिकेटर रखना चाहता हूँ। हम एक निस्वार्थ टीम बनना चाहते हैं और जैसा कि हार्दिक [पंड्या] ने कहा, हम मैदान पर और मैदान के बाहर एक-दूसरे के प्रदर्शन का आनंद लेना चाहते हैं और जितना संभव हो उतना समय बिताना चाहते हैं और यह सौहार्द मैदान पर भी जारी है और हम इसका भरपूर आनंद ले रहे हैं।

“टीम के बारे में बातचीत कुछ इसी तरह की रही है। गौती भाई ने भी सीरीज की शुरुआत में यही बात कही थी और जब हम श्रीलंका गए थे, तब भी उन्होंने यही कहा था: ‘कोई भी टीम से बड़ा नहीं है’। अगर आप 99 या 49 या किसी भी स्कोर पर हैं, और आपको लगता है कि आपको टीम के लिए गेंद को पार्क के बाहर मारना है, तो आपको इसे मारना ही होगा और संजू ने भी यही किया। मैं उनके लिए वाकई बहुत खुश हूं।”

Untitled design 20241013 124333 0000

न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले कुछ टेस्ट खिलाड़ियों को ब्रेक मिलने के साथ, भारत ने अपने संयोजन में बदलाव किया और अपनी टीम में ऑलराउंडरों को शामिल किया। दूसरे और तीसरे टी20 में, सूर्यकुमार ने सात गेंदबाजी विकल्पों का इस्तेमाल किया। भारतीय टीम प्रबंधन ने भी अपने बल्लेबाजों को लचीला होने के लिए कहा है। इस सीरीज में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में से एक नीतीश कुमार रेड्डी को दूसरे गेम में नंबर 4 पर प्रमोट किया गया और उन्होंने 34 गेंदों पर 74 रन बनाए, जो उनकी दूसरी अंतरराष्ट्रीय पारी थी, जब भारत पावरप्ले के भीतर 3 विकेट पर 41 रन पर सिमट गया था।

सूर्यकुमार ने कहा, “बल्लेबाजी और गेंदबाजी के मामले में हमें बहुत लचीला होना होगा।” “हर किसी को कुछ ओवरों में योगदान देना होगा और बल्लेबाजों को बहुत लचीला होना होगा। जिस तरह से उन्होंने सीरीज में यह दिखाया वह बहुत सराहनीय था।

भारत की अगली टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका में चार मैचों की श्रृंखला है, जो 8 नवंबर से 15 नवंबर तक चलेगी, तथा यह श्रृंखला टेस्ट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे की तैयारियों से भी मेल खाएगी, जिसका पहला मैच 22 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *